India Vs New Zealand Series

India Vs New Zealand Series Best प्रतिदुवंदता- AR Sports bharat24

India Vs New Zealand Series

साल की सबसे रोमांचक और रोमांचकारी क्रिकेट सीरीज में से एक देखने के लिए तैयार हो जाइए – India Vs New Zealand Series विश्व क्रिकेट के दो दिग्गज एक ऐसी लड़ाई में भिड़ने के लिए तैयार हैं जो महाकाव्य से कम नहीं होने का वादा करती है। दोनों टीमों के पास कुछ असाधारण प्रतिभा होने के कारण, यह सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक ट्रीट होने वाला है! इसलिए वापस बैठें, आराम करें, और एड्रेनालाईन-ईंधन वाली सवारी के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि हम भारत और न्यूजीलैंड के बीच इस बहुप्रतीक्षित संघर्ष में तल्लीन हैं।

Introduction to the India vs New Zealand Series

India Vs New Zealand Series वर्ष की सबसे बहुप्रतीक्षित क्रिकेट घटनाओं में से एक है। पांच से अधिक मैच होने के कारण, यह श्रृंखला निश्चित रूप से दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट देशों के बीच कांटे की टक्कर वाली होगी।

जब क्रिकेट की बात आती है तो भारत और न्यूजीलैंड का एक लंबा इतिहास रहा है, दोनों देशों ने 100 से अधिक टेस्ट मैच खेले हैं। दोनों पक्षों के बीच सबसे हालिया श्रृंखला 2016 में थी, जब भारत ने 2-1 से जीत दर्ज की थी। हालाँकि, न्यूज़ीलैंड इस साल की श्रृंखला में सटीक बदला लेने की कोशिश कर रहा है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह अपने पुराने प्रतिद्वंद्वियों पर एक ओवर पाने के लिए उत्सुक होगा।

विराट कोहली और केन विलियमसन सहित बहुत सारे अंतरराष्ट्रीय सितारों के साथ, यह श्रृंखला सभी क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक रोमांचक तमाशा बनने के लिए तैयार है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप चूकें नहीं और सभी एक्शन को लाइव देखें।

Article About:- Health & fitness

Article About:- Medical Technology

Article About:- Sports

India Vs New Zealand Series
India Vs New Zealand Series, India Vs New Zealand Series

Overview of the Tour (3 Tests, 5 ODIs, 2 T20Is)

India Vs New Zealand Series दो महीने की अवधि में खेली जाएगी, जो 23 सितंबर 2020 से शुरू होगी। इस सीरीज़ में 3 टेस्ट मैच, 5 वनडे और 2 टी20 मैच शामिल होंगे। सभी मैच भारत के स्थलों पर खेले जाएंगे।

पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा, इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद के मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में खेला जाएगा। सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जाएगा।

पांच वनडे नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम, दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान, चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम, मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और अंत में कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे।

दो टी20 मैच क्रमशः कोलकाता के ईडन गार्डन्स और कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले जाएंगे।

Results of the T20I Matches

India Vs New Zealand Series एक नाखून काटने वाली थी, जिसमें दोनों टीमें अपना सब कुछ दे रही थीं। अंत में, भारत टी20ई श्रृंखला 2-1 से जीतकर विजयी हुआ।

पहले मैच में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो के साथ न्यूजीलैंड ने शानदार शुरुआत की। हालांकि, जसप्रीत बुमराह के 4-0-14-2 के शानदार स्पेल की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने कड़ा संघर्ष किया। अंतत: न्यूजीलैंड ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।

दूसरे मैच में, रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच 97 रन की सलामी साझेदारी के साथ अच्छी शुरुआत करने की बारी भारत की थी। हालांकि, एक बार फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने टिम साउदी के 3 विकेट की अगुवाई में शानदार वापसी की। अंत में भारत ने यह मैच 6 विकेट से जीत लिया।

तीसरा और अंतिम मैच वर्चुअल निर्णायक रहा। पहले बल्लेबाजी करते हुए, भारत ने रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच एक और अच्छी ओपनिंग साझेदारी की बदौलत एक और अच्छी शुरुआत की। लेकिन एक बार फिर ट्रेंट बोल्ट की कुछ शानदार गेंदबाजी से न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने पलटवार किया. हालांकि अंत में, यह भारत था जिसने 4 विकेट से मैच जीतने के लिए अपनी हिम्मत दिखाई और इस तरह श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया।

Results of ODI Matches

India Vs New Zealand Series एक उच्च प्रत्याशित थी, जिसमें कई प्रशंसक यह देखने के लिए उत्सुक थे कि दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ कैसे खड़ी होंगी। परिणामों ने निराश नहीं किया, दोनों टीमों ने प्रशंसकों के लिए शानदार प्रदर्शन किया।

पहले मैच में, यह भारत था जिसने शानदार शुरुआत की, जिसमें रोहित शर्मा ने शानदार शतक बनाया। हालाँकि, न्यूजीलैंड ने अच्छी लड़ाई लड़ी और अंततः चार विकेट से मैच जीत लिया।

दूसरा मैच एक और करीबी मुकाबला था, जिसमें भारत एक बार फिर शिखर धवन के अर्धशतक की बदौलत अच्छी शुरुआत के लिए उतरा। लेकिन एक बार फिर न्यूजीलैंड ने जोरदार संघर्ष करते हुए छह विकेट से मैच जीत लिया।

श्रृंखला का तीसरा और अंतिम मैच एक और रोमांचक था, जिसमें भारत ने एक बार फिर विराट कोहली के शतक की बदौलत शुरुआती बढ़त ले ली। लेकिन न्यूजीलैंड ने एक बार फिर जुझारू जज्बा दिखाया और 351 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच सात विकेट से जीत लिया.

Results of Test Matches

India Vs New Zealand Series एक उच्च प्रत्याशित थी, जिसमें कई लोगों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत शीर्ष पर आएगा। टेस्ट मैचों के नतीजों ने निराश नहीं किया, भारत ने दोनों मैचों में जीत हासिल की। पहले मैच में, भारत एक पारी और 115 रन से जीता, दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने सात विकेट लिए। दूसरे मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज की, मोहम्मद शमी ने पहली पारी में पांच विकेट लिए। यह श्रृंखला भारत के लिए एक शानदार परिणाम है, और निस्संदेह उन्हें भविष्य के मैचों में आत्मविश्वास देगी।

Analysis and Discussion of the Outcomes

India Vs New Zealand Series के रोमांचक अंत के बाद, हम मैचों के परिणामों पर एक नज़र डालते हैं और दोनों टीमों के लिए उनके क्या मायने हैं।

भारत के लिए, श्रृंखला निराशाजनक विश्व कप अभियान के बाद खुद को भुनाने का एक मौका था। और उन्होंने ठीक वैसा ही किया, तीनों मैच जीतकर। तीनों मैचों में पीछे से वापसी करते हुए भारतीय टीम ने पूरी श्रृंखला में शानदार चरित्र और लचीलापन दिखाया।

श्रृंखला जीत निश्चित रूप से भारतीय टीम को आगे बढ़ने के लिए काफी आत्मविश्वास देगी। अब उनके पास एक अच्छा मंच है क्योंकि वे कठिन प्रतियोगिताओं में आगे बढ़ रहे हैं।

न्यूजीलैंड के लिए इस सीरीज को एक चूके हुए अवसर के रूप में देखा जाएगा। वे तीनों मैच जीतने के मौके के साथ थे लेकिन उनमें से किसी को भी बंद करने में नाकाम रहे। न्यूजीलैंड की युवा टीम के लिए यह सीखने का एक बड़ा मौका होगा और अगर उन्हें उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करनी है तो उन्हें अपनी गलतियों से सीखने की जरूरत होगी।

Player Performance Highlights

India Vs New Zealand Series में, कई खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से बाहर रहे। यहां कुछ मुख्य हाईलाइट हैं:

-विराट कोहली भारत के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थे, जिन्होंने 79.71 की औसत से कुल 558 रन बनाए। उन्होंने सीरीज में दो शतक और तीन अर्धशतक लगाए।

-रवींद्र जडेजा भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने 19.90 की औसत से 22 विकेट लिए। उन्होंने बल्ले से दो अर्धशतक भी जड़े।

-केन विलियमसन न्यूजीलैंड के लिए अग्रणी रन-स्कोरर थे, जिन्होंने 96.20 की औसत से 481 रन बनाए। उन्होंने सीरीज में दो शतक और दो अर्धशतक जमाए।

-ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, जिन्होंने 20.57 की औसत से 21 विकेट लिए।

India Vs New Zealand Series Concluding Remarks

India Vs New Zealand Series में कुछ रोमांचक क्रिकेट खेली है। अंतिम टेस्ट मैच श्रृंखला का एक उपयुक्त अंत था, जिसमें दोनों टीमों ने अपना सब कुछ झोंक दिया था। अंत में, भारत विजयी रहा, श्रृंखला 2-1 से जीती।

यह सीरीज टेस्ट क्रिकेट के लिए एक बेहतरीन विज्ञापन रही है। भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने दिखाया है कि टेस्ट क्रिकेट अभी भी खेल का एक रोमांचक और प्रासंगिक प्रारूप है। मैच काफी जोश के साथ खेले गए हैं, जिसमें दोनों टीमों ने एक-दूसरे के प्रति अपार सम्मान दिखाया है।

टेस्ट क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल दिख रहा है, जिसमें भारत और न्यूजीलैंड अग्रणी हैं। ये दो टीमें इस बात के लिए मानक तय कर रही हैं कि टेस्ट क्रिकेट कैसे खेला जाना चाहिए, और हम केवल यह उम्मीद कर सकते हैं कि अन्य टीमें उनके नेतृत्व का पालन करें।

India Vs New Zealand Series
India Vs New Zealand Series, India Vs New Zealand Series