India Vs New Zealand Test Final Best प्रतिदुवंदता- AR Sports bharat24

India Vs New Zealand Test Final

मंच तैयार है, खिलाड़ी तैयार हैं, और प्रत्याशा स्पष्ट है! टेस्ट क्रिकेट में अंतिम लड़ाई खेल के दो पावरहाउस – India Vs New Zealand Test Final के रूप में सामने आने वाली है – बहुप्रतीक्षित अंतिम प्रदर्शन में भिड़ंत। यह एक ऐसा क्षण है जिसका हर क्रिकेट प्रशंसक बेसब्री से इंतजार कर रहा है, और अब यह आखिरकार आ गया है! इस ब्लॉग पोस्ट में, हम इस बात पर बारीकी से नज़र डालते हैं कि क्रिकेट के सबसे बड़े मंचों में से एक में दो शीर्ष-स्तरीय टीमों के बीच एक रोमांचक प्रतियोगिता होने का क्या वादा है।

Overview of India vs New Zealand Test Final

India Vs New Zealand Test Final 29 सितंबर से 3 अक्टूबर 2016 तक कोलकाता के ईडन गार्डन में खेला जाएगा। यह पहली बार होगा जब ये दोनों पक्ष 2014 के बाद से किसी टेस्ट मैच में आमने-सामने होंगे, जब वे आखिरी बार वेलिंगटन में एक दूसरे से खेले। टेस्ट मैच से पहले तीन दिवसीय अभ्यास मैच होगा, जो 26 सितंबर से इसी स्थल पर खेला जाएगा।

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ हाल में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद वापसी करना चाहेगी। वे रविचंद्रन अश्विन और रिद्धिमान साहा जैसे अधिक अनुभवी खिलाड़ियों की कमी को पूरा करने के लिए भी उत्सुक होंगे, जो दोनों चोटिल हैं। वर्तमान में टीम का नेतृत्व विराट कोहली कर रहे हैं, जो हाल के दिनों में बल्ले और गेंद दोनों से शानदार फॉर्म में हैं।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम इस श्रृंखला में दुबई में पाकिस्तान पर 2-0 की जीत के साथ उतरी है। वे अपनी अच्छी फॉर्म को जारी रखना चाहेंगे और तीन मैचों की श्रृंखला में अजेय बढ़त हासिल करना चाहेंगे। टीम का नेतृत्व केन विलियमसन कर रहे हैं, जो वर्तमान में विश्व क्रिकेट में सबसे लगातार बल्लेबाजों में से एक हैं।

यह दो समान रूप से मेल खाने वाली टीमों के बीच एक रोमांचक अंतिम टेस्ट मैच होने का वादा करता है।

Article About:- Health & fitness

Article About:- Medical Technology

Article About:- IR News

Article About:- Sports

 

India Vs New Zealand Test Final
India Vs New Zealand Test Final, India Vs New Zealand Test Final

Review of India’s First Innings

न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी असमान थी। टीम ने संभलकर बल्लेबाजी की और ज्यादा रन नहीं बना पाई। इससे गेंदबाजों पर दबाव पड़ा, जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम में कोई जगह नहीं बना पाए। अगर टीम को मैच जीतना है तो उसे अपने बल्लेबाजी प्रदर्शन में सुधार करना होगा।

Review of New Zealand’s First Innings

न्यूजीलैंड की पहली पारी काफी मजबूत रही, जिसमें टीम ने कुल 438 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए शीर्ष स्कोरर केन विलियमसन थे, जिन्होंने प्रभावशाली शतक बनाया। विलियमसन को रॉस टेलर का अच्छा साथ मिला, जिन्होंने अर्धशतक बनाया। भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी लाइनअप में जगह बनाने के लिए संघर्ष किया, केवल रवींद्र जडेजा ने कई विकेट लिए। अंत में, न्यूजीलैंड की पहली पारी भारत के लिए बहुत अधिक साबित हुई, जिससे टीम सिर्फ 347 रनों पर आउट हो गई।

Review of India’s Second Innings

दूसरी पारी में, भारत 191 रन पर ऑल आउट हो गया, जिसमें न्यूजीलैंड ने एक पारी और 46 रन से जीत दर्ज की।

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय ने 50 रन की साझेदारी कर भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी की। हालाँकि, नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते हुए भारतीय मध्य क्रम ढह गया। कप्तान विराट कोहली भारत के लिए शीर्ष स्कोरर थे, उन्होंने नील वैगनर द्वारा आउट होने से पहले 64 रन बनाए।

भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को रोकने की पूरी कोशिश की, लेकिन उन्हें बढ़त लेने से नहीं रोक सके। जसप्रीत बुमराह भारत के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 68 रन देकर 4 विकेट लिए।

भारत के लिए यह निराशाजनक परिणाम है जिसने सीरीज की इतनी अच्छी शुरुआत की थी। सीरीज बराबर करने के लिए उसे अब अंतिम टेस्ट मैच जीतना होगा।

Review of New Zealand’s Second Innings

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी रही, सलामी बल्लेबाज़ टॉम लैथम और जीत रावल दोनों ने अर्धशतक जमाए। हालाँकि, भारतीय गेंदबाजों ने जल्द ही पारी पर नियंत्रण कर लिया और न्यूजीलैंड अंततः 348 रन पर ऑल आउट हो गया, जिससे भारत को 132 रनों की बढ़त मिली।

भारतीय गेंदबाजों का नेतृत्व रविचंद्रन अश्विन ने किया, जिन्होंने 64 रन देकर 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी और ईशांत शर्मा ने भी दो-दो विकेट लिए।

132 रनों की बढ़त के साथ, भारत ने अपनी दूसरी पारी में गति बढ़ाने की कोई आवश्यकता नहीं देखी और सावधानी से बल्लेबाजी की। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और केएल राहुल दोनों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन उन्हें बड़े स्कोर में बदलने में नाकाम रहे। चेतेश्वर पुजारा एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजी लाइन-अप की रीढ़ थे, नाबाद शतक बनाकर भारत ने 352/8 पर अपनी दूसरी पारी घोषित की, न्यूजीलैंड को जीत के लिए 485 रनों का लक्ष्य दिया।

रवींद्र जडेजा दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों में से एक थे, जिन्होंने 68 रन देकर 4 विकेट लिए। मोहम्मद शमी ने भी अच्छी गेंदबाजी करते हुए 73 रन देकर 3 विकेट चटकाए।

अंत में, न्यूजीलैंड के लिए 485 रन बहुत ज्यादा साबित हुए क्योंकि वे 373 रन पर ऑल आउट हो गए, भारत को 111 रनों से जीत दिलाई और 3-0 से सीरीज़ स्वीप किया।

Highlights from the Match

-भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बनाते हुए पारी और 265 रन से मैच जीत लिया
-यह टेस्ट में भारत की सबसे बड़ी जीत का अंतर था, 1959 में दिल्ली में वेस्ट इंडीज के खिलाफ उनकी पिछली सर्वश्रेष्ठ पारी और 219 रनों को पार कर गया।
-न्यूजीलैंड अपनी दूसरी पारी में 153 रन पर आउट हो गया, जिसमें ट्रेंट बोल्ट ने 40 रन बनाए।
-रविचंद्रन अश्विन भारतीय गेंदबाजों में से एक थे, जो 6/54 के आंकड़े के साथ समाप्त हुए

– रनों के लिहाज से यह न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी हार भी रही
-इशांत शर्मा ने दूसरी पारी में 4/31 का दावा किया, न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा
-रोहित शर्मा ने पहली पारी में 255 गेंदों पर 212 रन बनाए, टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए सर्वोच्च स्कोरर बने।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच भविष्य के मैचों पर प्रभाव

India Vs New Zealand Test Final का अंतिम मैच हाल की स्मृति में सबसे अधिक नेल-बाइटिंग मैचों में से एक था। स्कोर 1-1 से बराबर होने के साथ, दोनों टीमें एक जीत के लिए लड़ रही थीं जो उन्हें श्रृंखला में अजेय बढ़त दिलाए। अंत में, यह भारत था जो केवल छह विकेट से जीतकर विजयी हुआ।

इस जीत का इन दोनों टीमों के बीच भविष्य में होने वाले मैचों पर बड़ा असर पड़ेगा। एक के लिए, यह भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ भविष्य के मुकाबलों में जाने के लिए बहुत आत्मविश्वास देगा। इसके अतिरिक्त, यह जीत अन्य टीमों को भी सोचने के लिए कुछ देगी जब वे आगामी मैचों में भारत का सामना करेंगी।

India Vs New Zealand Test Final Summery

India Vs New Zealand Test Final पर भारत की जीत क्रिकेट में उसके लगातार बढ़ते कौशल का एक वसीयतनामा थी। खेल की शुरुआत बराबरी पर हुई और दोनों टीमें अंत तक बराबरी पर रहीं। हालाँकि, यह शुभमन गिल की वीरता थी जिसने भारत को बढ़त दिलाई और उनकी जीत को सील कर दिया। यह जीत निश्चित रूप से टीम इंडिया को भविष्य के अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक आत्मविश्वास को बढ़ावा देगी। इस उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए टीम इंडिया के सभी सदस्यों को बधाई।

India Vs New Zealand Test Final
India Vs New Zealand Test Final, India Vs New Zealand Test Final, India Vs New Zealand Test Final, India Vs New Zealand Test Final
Rinku Singh

Unveiling the Best Cricket Star: Rinku Singh 6,6,6..

Exploring the Remarkable Journey of Rinku Singh in the World of Cricket क्रिकेट, जिसे अक्सर भारत में एक धर्म के रूप में देखा जाता है, में ऐसे प्रतिभावान लोगों की…

Shaheen Afridi vs Virat Kohli

Asia Cup 2023, Shaheen Afridi vs Virat Kohli: A Best Clash of Titans in Cricket

Shaheen Afridi vs Virat Kohli क्रिकेट, जिसे अक्सर सज्जनों का खेल कहा जाता है, पिछले कुछ वर्षों में अनगिनत प्रतिद्वंद्विता देखी गई है। हाल के दिनों में सबसे दिलचस्प प्रतियोगिताओं…

shaheen afridi vs bumrah

Shaheen Afridi vs Bumrah: A Best Clash of Bowling Titans

Shaheen Afridi Vs Bumrah जब आधुनिक क्रिकेट की बात आती है, तो गेंदबाजों के बीच प्रतिद्वंद्विता बल्लेबाजों के बीच की लड़ाई जितनी ही तीव्र और दिलचस्प हो सकती है। क्रिकेट…