virat kohli vs babar azam comparison

Virat Kohli Vs Babar Azam Comparison: Best ODI, T20I & Test AR Sports Bharat24

Virat Kohli Vs Babar Azam Comparison

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों, Virat Kohli Vs Babar Azam Comparison, विराट कोहली और बाबर आज़म के बीच एक लड़ाई की प्रत्याशा में इंतजार कर रहे क्रिकेट जगत के साथ, हम तीनों प्रारूपों में उनकी आमने-सामने की तुलना पर एक नज़र डालते हैं। टेस्ट मैचों से लेकर वनडे इंटरनेशनल (ODI) और T20 इंटरनेशनल (T20I) तक, देखें कि किस क्रिकेटर के पास दूसरे पर बढ़त है क्योंकि हम 2021 से 2023 तक उनके प्रदर्शन की तुलना करते हैं।

Virat Kohli vs Babar Azam T20 Stats

टी20 फॉर्मेट में विराट कोहली और बाबर आजम दोनों ही सालों से शानदार फॉर्म में हैं।

कोहली ने 86 टी20 मैच खेले हैं और 40.63 की औसत से 2,794 रन बनाए हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 27 अर्धशतक और 1 शतक भी लगाया है।

दूसरी ओर, आजम ने सिर्फ 38 टी20 मैच खेले हैं, लेकिन 52.80 की आश्चर्यजनक औसत से 1,644 रन बना चुके हैं। उन्होंने इस फॉर्मेट में 19 अर्धशतक और 2 शतक भी लगाए हैं।

स्ट्राइक रेट के मामले में कोहली 138.17 से थोड़ा आगे हैं जबकि आजम 136.36 पर हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि आज़म का करियर स्ट्राइक-रेट तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे और टी20आई) में कोहली से बेहतर है।

बल्लेबाजी औसत के मामले में भी कोहली टी20 फॉर्मेट में भी आजम से थोड़ा आगे हैं। जहां कोहली का औसत 40.63 है, वहीं आजम का औसत 52.80 है।

इस प्रकार, हम देख सकते हैं कि विराट कोहली और बाबर आज़म दोनों ही टी20 प्रारूप में विश्व स्तर के बल्लेबाज़ हैं और अकेले उनके आंकड़ों के आधार पर उन्हें अलग करना काफी मुश्किल है।

Article About:- Health & fitness

Article About:- Medical Technology

Article About:- IR News

Article About:- Sports

 

virat kohli vs babar azam comparison
virat kohli vs babar azam comparison, virat kohli vs babar azam comparison

Virat Kohli vs Babar Azam Stats ODI

विराट कोहली को व्यापक रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है, और बाबर आजम भी पीछे नहीं हैं। इसलिए जब दो पुरुषों के एकदिवसीय मैचों की तुलना करने की बात आती है, तो चर्चा करने के लिए बहुत कुछ है।

आइए पहले उनके बल्लेबाजी औसत पर एक नजर डालते हैं। कोहली का वनडे में औसत 59.33 है जबकि आजम का औसत 55.50 है। यह इंगित करता है कि कोहली एकदिवसीय मैचों में अपनी बल्लेबाजी के साथ कुछ अधिक सुसंगत रहे हैं, हालांकि दोनों पुरुषों के पास ऐसी अवधि है जहां वे क्रीज पर अजेय रहे हैं।

आगे आइए उनके स्ट्राइक रेट की तुलना करते हैं। वनडे में कोहली का स्ट्राइक रेट 93.25 है जबकि आजम का 88.41 है। इसका मतलब यह है कि कोहली का स्कोर आजम की तुलना में तेज गति से चलता है, हालांकि दोनों पुरुष जरूरत पड़ने पर तेजी से रन बनाने में सक्षम हैं।

अंत में, आइए एकदिवसीय मैचों में उनकी बल्लेबाजी शैली की तुलना करें। कोहली अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं जबकि आजम अपनी पारी के साथ अधिक धैर्यवान और रचनात्मक हैं। बाउंड्री की बात करें तो कोहली प्रति 100 गेंदों पर 9 और आजम प्रति 100 गेंदों पर केवल 8 हिट करते हैं। इसका मतलब यह है कि कोहली आज़म की तुलना में थोड़ी अधिक बार बाउंड्री मारते हैं, हालाँकि आवश्यकता पड़ने पर फिर से दोनों पुरुष बड़े शॉट मारने में सक्षम हैं।

अंत में, विराट कोहली और बाबर आज़म दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं और उन्हें उनके एकदिवसीय आंकड़ों के आधार पर विभाजित करना मुश्किल है। दोनों पुरुषों के पास प्रभावशाली बल्लेबाजी औसत, स्ट्राइक रेट और बाउंड्री-स्कोरिंग क्षमता है, हालांकि कोहली निरंतरता और स्ट्राइक रेट के मामले में थोड़ा आगे हैं।

Virat Kohli vs Babar Azam stats Test

विराट कोहली इस समय टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग के बल्लेबाज हैं, जबकि बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं। बल्लेबाजी औसत के संदर्भ में, कोहली का औसत आजम से थोड़ा अधिक है, आजम का औसत 50.75 से 54.10 है। हालाँकि, जब स्ट्राइक रेट की बात आती है, तो कोहली की स्ट्राइक रेट 58.16 की तुलना में आजम का स्ट्राइक रेट 82.56 के स्ट्राइक रेट से बहुत अधिक है।

शतकों के मामले में दोनों बल्लेबाजों ने टेस्ट क्रिकेट में 19-19 शतक लगाए हैं। हालाँकि, कोहली ने आजम की तुलना में बहुत तेज गति से अपने शतक बनाए हैं, उन्हें आजम की 160 पारियों की तुलना में केवल 123 पारियों में स्कोर किया है। यह इंगित करता है कि कोहली आजम की तुलना में अधिक सुसंगत आधार पर बड़े रन बनाने में अधिक सक्षम हैं।

जब टेस्ट क्रिकेट में बनाए गए कुल रनों की बात आती है, तो कोहली आजम के 5106 रनों की तुलना में 7240 रनों के साथ फिर से आजम पर बढ़त बनाए हुए हैं। यह इस तथ्य के बावजूद है कि आजम ने कोहली (60 की तुलना में 41) की तुलना में कम टेस्ट मैच खेले हैं। इससे पता चलता है कि कोहली न केवल अच्छी गति से रन बनाने में सक्षम हैं बल्कि लंबे समय तक लगातार रन बनाने की क्षमता भी रखते हैं। Virat Kohli Vs Babar Azam Comparison, Virat Kohli Vs Babar Azam Comparison।