Virat Kohli vs Babar Azam

Virat Kohli vs Babar Azam: Best Stats Comparison cricket’s 2023

Virat Kohli vs Babar Azam

दुनिया के दो प्रमुख क्रिकेट सुपरस्टार के रूप में, Virat Kohli vs Babar Azam ya विराट कोहली और बाबर आज़म की तुलना 2008 और 2015 में उनके संबंधित डेब्यू के बाद से की गई है। यह जानने के लिए पढ़ें कि इन शानदार क्रिकेटरों में से कौन सर्वोच्च है।

Virat Kohli vs Babar Azam average

इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इस समय विराट कोहली और बाबर आजम दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। दोनों ने अपनी टीमों को कई जीत दिलाई हैं और कई रिकॉर्ड तोड़े हैं। हालाँकि, जब औसत की बात आती है, तो एक स्पष्ट विजेता होता है: विराट कोहली।

कोहली का औसत 59.33 है, जबकि आजम का औसत केवल 47.62 है। इसका मतलब है कि कोहली आजम की तुलना में लगभग 12 रन प्रति पारी अधिक बनाते हैं। वास्तव में, 50 से अधिक पारियों वाले सभी बल्लेबाजों में, कोहली का अब तक का दूसरा उच्चतम औसत (डॉन ब्रैडमैन के बाद) है।

कोहली के उच्च औसत में योगदान देने वाले कई कारक हैं। सबसे पहले, उनके पास एक बहुत अच्छी तकनीक है जो उन्हें बिना आउट हुए लंबी पारी खेलने की अनुमति देती है। दूसरे, वह बहुत फिट और मजबूत है, जिसका अर्थ है कि वह विकेटों के बीच तेजी से दौड़ सकता है और आसानी से बाउंड्री स्कोर कर सकता है। अंत में, उसका दिमाग बहुत शांत है और जब चीजें उसके हिसाब से नहीं चल रही होती हैं तो वह शायद ही कभी घबराता है – यह संयम उसे बिना गलती किए लंबे समय तक बल्लेबाजी करने की अनुमति देता है।

तो जबकि विराट कोहली और बाबर आज़म दोनों ही बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं, इसमें कोई शक नहीं कि जब औसत की बात आती है तो कोहली इन दोनों में से बेहतर हैं।

Article About:- Health & fitness

Article About:- Medical Technology

Article About:- IR News

Article About:- Sports

 

Virat Kohli vs Babar Azam
Virat Kohli vs Babar Azam, Virat Kohli vs Babar Azam

Virat Kohli vs Babar Azam who is best

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि विराट कोहली और बाबर आजम आज दुनिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। लेकिन बेहतर बल्लेबाज कौन है? आइए कुछ आंकड़ों पर नजर डालते हैं कि कौन शीर्ष पर आता है।

बल्लेबाजी औसत के मामले में, आजम के 56.4 औसत के साथ कोहली की आजम पर थोड़ी बढ़त है। हालाँकि, जब स्ट्राइक रेट की बात आती है, तो कोहली आजम के 82.7 की तुलना में 98.2 के स्ट्राइक रेट के साथ आजम से आगे हैं।

शतकों (एक पारी में 100+ रन) की बात करें तो कोहली ने अपने करियर में अब तक 43 शतक लगाए हैं, जबकि आजम सिर्फ 19 ही बना पाए हैं। हालांकि, अर्धशतक (एक पारी में 50+ रन) की बात करें तो ), कोहली के 57 की तुलना में आजम की कोहली पर 58 अर्द्धशतक से थोड़ी बढ़त है।

तो बेहतर बल्लेबाज कौन है? यह निश्चित रूप से कहना मुश्किल है क्योंकि दोनों खिलाड़ियों की अपनी ताकत और कमजोरियां हैं। हालांकि, अगर हम उनके करियर के समग्र आंकड़ों पर नजर डालें तो विराट कोहली बेहतर बल्लेबाज के रूप में शीर्ष पर आएंगे।

Virat Kohli vs Babar Azam age

इसमें कोई शक नहीं कि विराट कोहली और बाबर आजम दुनिया के दो सबसे बेहतरीन क्रिकेटर हैं। दोनों ने अपने अब तक के करियर में काफी सफलता हासिल की है। हालांकि इनकी उम्र में काफी अंतर है। विराट कोहली 30 साल के हैं जबकि बाबर आजम सिर्फ 24 साल के हैं।

उम्र के इस अंतर का मतलब है कि विराट कोहली बाबर आजम से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं। दरअसल, विराट कोहली ने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू 2008 में किया था जबकि बाबर आजम ने 2015 में डेब्यू किया था। इसका मतलब है कि विराट कोहली के पास बाबर आजम की तुलना में उच्चतम स्तर पर खेलने का लगभग 8 साल का अनुभव है।

इसके बावजूद, दोनों खिलाड़ियों की तुलना करना मुश्किल है क्योंकि वे अपनी टीमों के भीतर अलग-अलग भूमिकाएँ निभाते हैं। विराट कोहली एक आक्रामक बल्लेबाज हैं जो अक्सर गेंदबाजों को निशाना बनाते हैं और तेजी से रन बनाने की कोशिश करते हैं। वह भारतीय टीम की कप्तानी भी करते हैं, जिससे उनके कंधों पर अधिक जिम्मेदारी आ जाती है। दूसरी ओर, बाबर आज़म एक अधिक आरक्षित बल्लेबाज है, जो एक स्थिर खेल खेलना पसंद करता है और आक्रमण करने के लिए अपने पलों का चयन करता है।

इनके रिकॉर्ड को देखकर साफ है कि दोनों खिलाड़ी अपने अब तक के करियर में काफी सफल रहे हैं। विराट कोहली ने खेल के सभी प्रारूपों में 10,000 से अधिक रन बनाए हैं जबकि बाबर आजम ने केवल 4 साल खेलने के बावजूद 5,000 रन बनाए हैं। उन दोनों का बल्लेबाजी औसत 50 पारियों से अधिक है।

Virat Kohli vs Babar Azam T20

क्रिकेट की दुनिया में, किसी भी प्रारूप में कौन सा बल्लेबाज सबसे अच्छा है, इसे लेकर हमेशा एक बड़ी बहस होती है। लेकिन जब टी20 क्रिकेट की बात आती है, तो इसमें कोई शक नहीं है कि विराट कोहली और बाबर आज़म व्यवसाय में सबसे अच्छे हैं।

तो, आइए एक नज़र डालते हैं कि ये दोनों दिग्गज टी20 प्रारूप में एक-दूसरे के खिलाफ कैसे टिके हैं:

Virat Kohli:

Matches: 85

Runs: 2978

Average: 50.31

Strike Rate: 138.17

Babar Azam:
Matches: 55

Runs: 2703

Average: 54.06

Strike Rate: 126.42

यह स्पष्ट है कि विराट कोहली दोनों के बीच अधिक सुसंगत बल्लेबाज हैं, क्योंकि उनका औसत और स्ट्राइक रेट बाबर आज़म की तुलना में काफी अधिक है। हालाँकि, बाबर आज़म ने कम मैचों में अधिक रन बनाए हैं, जिससे उनकी तेजी से रन बनाने की क्षमता का पता चलता है। अंतत: दोनों खिलाड़ी अविश्वसनीय टी20 बल्लेबाज हैं जिन्होंने खेल पर काफी प्रभाव डाला है। Virat Kohli vs Babar Azam, Virat Kohli vs Babar Azam।